कर्रेंट अफेयर्सMay 2022अम्बिकापुर में खाद्य मंत्री ने बायोडायवर्सिटी पार्क का उद्घाटन

अम्बिकापुर में खाद्य मंत्री ने बायोडायवर्सिटी पार्क का उद्घाटन

कर्रेंट अफेयर्स मई 16 2022 छत्तीसगढ़ शासन के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री अमरजीत भगत ने सोमवार को बायोडायवर्सिटी पार्क का उद्घाटन फीता काटकर किया।

मैनपाट विकासखंड के ग्राम पंचायत रोपाखर में वन विभाग द्वारा करीब एक करोड़ रुपये की लागत से बायोडायवर्सिटी पार्क विकसित किया जा रहा है। खाद्य मंत्री ने जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियां सहित पार्क का अवलोकन किया और पौधे भी रोपे।

मुख्य बिंदु

खाद्य मंत्री ने इस अवसर पर कहा कि मैनपाट में पर्यटन को बढ़ावा देने की कड़ी में बायोडायवर्सिटी पार्क भी जुड़ गया है। हमारी सरकार पर्यटन और सांस्कृति के क्षेत्र में निरंतर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि इस पार्क में पर्यटकों को प्रकृति के विविध रूप देखने को मिलेगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि पार्क को शासन की मंशानुरूप विकसित करें,पर्यटकों की सुविधा का भी ध्यान रखे।

खास बाते

अधिकारियों ने बताया कि  ग्राम पंचायत रोपाखार में वन विभाग द्वारा 1 करोड़ की लागत से 100 हेक्टेयर क्षेत्रफल में बायोडायवर्सिटी पार्क विकसित की जा रही है। 1-1 हेक्टेयर क्षेत्र में कैक्टस एवं बैम्बू पौधे तथा करीब 2 हेक्टेयर में औषधि पौधे लगाए जाएंगे। इसके साथ ही यहां निरीक्षण पथ, गार्ड क्वाटर्स सहित अन्य निर्माण कार्य भी कराए जा रहे हैं। पार्क में विद्युत की व्यवस्था भी होगी।

इस अवसर पर छत्तीसगढ़ गौ सेवा आयोग के सदस्य श्री अटल बिहारी यादव, मुख्य वन संरक्षक श्री अनुराग श्रीवास्तव, डीएफओ श्री पंकज कमल, श्री गणेश सोनी सहित अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

© 2022 All Rights Reserved