संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने एक गुप्त मतदान में चेक गणराज्य को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में रूस को रीप्लेस करने के लिए चुना।

चेक गणराज्य के लिए कितने देशों ने मतदान किया?

संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में 157 देशों ने चेक गणराज्य के पक्ष में मतदान किया और 23 ने मतदान से परहेज किया गया। चेक गणराज्य 31 दिसंबर 2023 तक UNHRC सीट पर बना रहेगा।

रूस को UNHRC से क्यों निलंबित किया गया था?

यूक्रेन में मानवाधिकारों के उल्लंघन के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में एक वोट द्वारा रूस को UNHRC से निलंबित कर दिया गया था। बाद में, रूस ने घोषणा की कि वह मतदान से पहले UNHRC से हट गया था।

क्या रूस UNHRC सत्रों में भाग ले सकता है?

हालाँकि रूस को UNHRC से निलंबित कर दिया गया है, लेकिन वह UNHRC सत्रों में भाग ले सकता है क्योंकि उसे पर्यवेक्षक का दर्जा प्राप्त है।

हाल के वर्षों में किस अन्य देश को UNHRC से निलंबित कर दिया गया था?

2011 में, तत्कालीन नेता मुअम्मर गद्दाफी का समर्थन करने वाले बलों द्वारा प्रदर्शनकारियों के खिलाफ हिंसा के कारण लीबिया को UNHRC से निलंबित कर दिया गया था।

UNHRC क्या है?

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (United Nations Human Rights Council – UNHRC) एक संयुक्त राष्ट्र संगठन है जिसका उद्देश्य मानवाधिकारों की रक्षा करना है। इसे 2006 में संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) द्वारा स्थापित किया गया था। इसने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग (UNHRC) की जगह ली। UNHRC का मुख्यालय स्विट्जरलैंड के जिनेवा में है।

UNHRC में कितने सदस्य हैं?

UNHRC में तीन साल के कार्यकाल के लिए चुने गए 47 सदस्य हैं और सीटों को क्षेत्रीय समूह के आधार पर विभाजित किया गया है। कोई भी सदस्य लगातार दो बार से अधिक UNHRC सीट पर कब्जा नहीं रह सकता है।

UNHRC सीटों का वितरण कैसे किया जाता है?

UNHRC सीटों को निम्नलिखित क्षेत्रीय समूहों में विभाजित किया गया है: अफ्रीका के लिए 13, एशिया के लिए 13, पूर्वी यूरोप के लिए 6, लैटिन अमेरिका और कैरिबियन के लिए 8, और पश्चिमी यूरोपीय और अन्य समूह (WEOG) के लिए 7।